IRCTC क्या है, IRCTC अकाउंट किसलिए और कैसे बनाना चाहिए ?

IRCTC का Full-Form Indian Railway Catering and Tourism Corporation Limited है, हिंदी में इसे भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम लिमिटेड के नाम से जाना जाता है। इसका उपयोग हमलोग Train का ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए करते है जिसे E-Ticket के नाम से जाना जाता है। E-Ticket का Full Form इलेक्ट्रॉनिक टिकट होता है। हमलोग विभिन्न श्रेणी Ticket IRCTC के वेबसाइट या App से बुक कर सकते है जिसका विवरण निचे किया गया है।

श्रेणी के प्रकार:

  • 1st Tier AC [एसी प्रथम श्रेणी(1A)]: यह वास्तव में एक कमरे की बनावट की तरह होता है, एक Compartment में 2 या 4 लोग सफर करते है। इस Class में ज्यादातर अमीर और नेता लोग इस सफर का आनंद लेते है, किराया लगभग Aeroplane के Ticket के बराबर या उससे ज्यादा भी होता है। 2 Seat वाले Compartment को COUPLE और 4 Seat वाले Compartment को CABIN के नाम से जाना जाता है, इन सब के साथ अंदर से दरवाजा Lock करने और बोगी में नहाने के लिए Bathroom भी होता है। Every compartment के लिए एक Special Attendant होता है।
  • 2nd Tier AC [एसी 2 श्रेणी(2A)] – इस क्लास में एक Compartment में 6 Seat होता है। इसका किराया प्रथम श्रेणी(1A) से थोड़ा कम होता है।
  • 3rd Tier AC [एसी 3 श्रेणी(3A)] – इस क्लास में एक Compartment में 8 Seat होता है। इसका किराया Second श्रेणी(2A) से थोड़ा कम होता है।
  • CC (Chair Car) AC [चेयर कार एसी] – इस क्लास में सिर्फ बैठने की सुविधा होती है। इसकी बनावट बस के आकर का होता है| इसमें सोने की सुविधा नहीं होती है। यह वातानुकूलित (AC) होता है।
  • CC (Chair Car) Non-AC [चेयर कार बिना एसी] – इस क्लास में सिर्फ बैठने की सुविधा होती है, इसकी बनावट बस के आकर का होता है, इसमें सोने की सुविधा नहीं होती है।
  • Sleeper Class (शयनयान) – इस क्लास में एक Compartment में 6 Seat होता है। इसमें सोने की सुविधा उपलब्ध होती है, इसका किराया AC से कम होता है।
  • 2S (Second सिटींग) द्वितीय श्रेणी – यह सबसे निचली स्तर का श्रेणी है, इसमें साधारण गद्देदार Seat होती है, और इसके लिए भी Advance में बुकिंग करना पड़ता है।
  • GN/UR : इसे General Bogie या अनारक्षित श्रेणी के नाम से भी जाना जाता है, इसकी ticket वेबसाइट से ऑनलाइन बुक नहीं होती है।

IRCTC Account बनाने के फायदे (Advantage of Creating an IRCTC Account)

  • हम घर बैठे टिकट Book कर सकते है, जिससे की हमे रेलवे Reservation काउंटर पे जाने की जरूरत नहीं है।
  • हम घर बैठे कुछ ही मिनट में ticket book कर सकते है, जिससे सबसे ज्यादा हमारे Time की बचत होती है, और हमलोग सब जानते है की आजकल Time कितना मूल्यवान है।
  • अगर किसी वजह से हमारा यात्रा करने का Plan बदल जाता है, तो टिकट को हम घर बैठे Cancel भी कर सकते है।
  • स्टेशन आने जाने के किराये की बचत होती है।
  • एक नए एप्लीकेशन के बारे में जानकारी मिलती है, जिससे की हम बहुत लोगो की मदद कर सकते है।
  • आपको ये भी पता होगा की बहुत से ऐसे भी लोग है, जिन्हे Ticket Book कराने के लिए किसी Cyber Cafe में जाना पड़ता है, और वो हमसे टिकट बुकिंग करने का अतिरिक्त पैसे लेते है।
  • Ticket Counter पे लम्बी लम्बी कतारों में घंटो देर तक इंतज़ार करना पड़ता है, Online Ticket Book करने से हमे घंटो लाइन में खड़े नहीं रहना पड़ता है।
  • Reservation Counter से लिए हुए टिकट को भी घर बैठे बैठे Cancel कर सकते है।
  • Counter से लिए हुए टिकट का Boarding Point Change कर सकते है।

IRCTC Account  बनाने के नुकसान (Disadvantage of Creating an IRCTC Account)

  • वैसे तो Account बनाने के कोई नुकसान नहीं है, But प्रत्येक टिकट बुक करने पर एक छोटा सा सर्विस चार्ज लगता है, जो की हमे स्टेशन से Ticket की बुकिंग कराने पर नहीं देना पड़ता है।
  • बहुत सारे लोग यह सोचते है, Online Ticket Book करने पर हमे थोड़ा अधिक पैसा देना पड़ता है।लेकिन ये बहुत ही छोटा सा राशि होती है, इससे ज्यादा आपका आने जाने में किराया लग जायेगा और Time का भी बचत होगा।

Online IRCTC Account बनाने के लिए नीचे दी गई उपकरण अनिवार्य हैं-

  • कंप्यूटर/लैपटॉप/मोबाइल  इंटरनेट कनेक्शन के साथ ।
  • ब्राउज़र (Google Chrome , Internet Explorer etc.)
  • Email (ईमेल) Account [Gmail/Yahoo etc.]
  • Mobile Number

पंजीकरण फॉर्म भरने से पहले निचे दिए गए निर्देशों को ध्यान में रखते हुए भरना शुरू करे | 

  • गलत जानकारी देने पर IRCTC पर Profile को निष्क्रिय कर दिया जाता है
  • वैध ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर ही दर्ज करें अन्यथा Account सफलतापुर्वक नहीं बन पायेगा। 
  • पंजीकृत करने के लिए निचे दिए गए निर्देशों का पालन करे। जिस भी सूचि के आगे “*” लगा हुआ है उसमे आपका व्यक्तिगत जानकारी देना अनिवार्य या Mandatory है

कार्यविधि (Procedure): irctc How to create Account

  • सबसे पहले Browser Google Chrome/Internet Explorer Open करेंगे। अकाउंट बनाने के लिए यहाँ क्लिक करे|
  • ऊपर बॉक्स में irctc.co.in लिख कर Search करेंगे इसके बाद IRCTC की वेबसाइट open हो जाएगी जो English में होगी ,अब आप ऊपर दाईं तरफ देखेंगे की हिंदी लिखा हुआ है उसपर Click कर दीजिये फिर वेबसाइट हिंदी में परिवर्तित हो जाएगी।
  • अब लॉगिन पर Click करे , Then इसके बाद एक Pop Up window आएगा, फिर पंजीकृत करे पर क्लिक करे इसके बाद व्यक्तिगत पंजीकरण Form खुल कर आ जायेगा।

उपयोगकर्ता* : यह जो विकल्प है वो आपको हमेशा IRCTC Account को login करने में उपयोग होगा।

उपयोगकर्ता चयन करने का नियम (Rules for Selecting User Name):

इसके लिए सबसे आसान तरीका है, जो अधिकांश लोग इस्तेमाल करते है, सर्वप्रथम आप अपना पहला नाम small letter में लिखे और नाम लिखने के बाद जिस साल आपका जन्म हुआ है, उसका Year लिख दे So आप आसानी से उपयोगकर्ता का चयन कर लेंगे , क्यूंकि इस विकल्प में आप जो User-id का चयन करेंगे वो पहले से कोई और व्यक्ति उसका इस्तेमाल नहीं किया हो।

पासवर्ड *:  पासवर्ड चयन करने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखना पड़ता है, Because IRCTC के कुछ नियम है, पासवर्ड कम से कम 8 अक्षर और ज्यादा से ज्यादा 15 अक्षर का होना चाहिए। 

Password बनाने का नियम (Rules for Making Password)

पासवर्ड बनाने के लिए Alphabet & Number दोनों का इस्तेमाल करना है, उसमे से कम एक Alphabet Capital letter में और बाकी सब small letter में लिखे —उदाहरण के तौर पे इसे समझते है Sonu1234 इसमें आप देख रहे है, 8 letter भी इस्तेमाल हो गए और ये Valid Password है, जिसे सिस्टम स्वीकार कर लेगा।

Password की पुष्टि करें *: जो Password अपने पहले लिखा है, उसे यहाँ दुबारा लिखे।

सुरक्षा प्रश्न *: इसमें आप एक प्रश्न का चयन करे जो की आपको आसानी से याद रह सके।

सुरक्षा जवाब *: इसमें आप अपने चुने हुए प्रश्न का उतर लिखे और ध्यान रहे की इसका Answer ऐसा हो जिसे आप आसानी से याद रख पाए , Because कभी कभी हम अपना पासवर्ड भूल जाते है जिसे दुबारा से RESET करने के लिए इसकी आवश्यकता पड़ती है।

पसंदीदा भाषा *: इसमें आप Hindi/English का चयन करे।

नाम * : इसमें आप अपना नाम लिखे और ध्यान रखे की जो नाम आपका आधार में है, वही दर्ज करे इसके बहुत लाभ है वो आपको आगे बताएँगे।

नाम लिखने के नियम (Rules for writing Name)

  • First Example -मेरा नाम Sonu है, तो Sonu पहले वाले box में लिखेंगे और Middle box and last Box को खाली छोर देंगे।
  • Second Example -यदि मेरा नाम Monu Kumar है, तो Monu पहले वाले box में लिखेंगे फिर last वाले box में Kumar लिखेंगे और Middle Box को खाली छोर देंगे।
  • Third Example -अगर मेरा नाम Shyam Kumar Singh है, तो Shyam पहले वाले box में लिखेंगे और Middle Box में Kumar लिखेंगे फिर last वाले box में Singh लिख देंगे।

लिंग * : अगर आप पुरूष है, तो पुरुष का चयन करे और अगर आप महिला है, तो महिला का चयन करे।

Form Fill-up In Hindi-Part-1
Form Fill-up In English-Part-1

जन्म तिथि * जो आपका जन्म तिथि (Date of Birth) Aadhar Card में है, वही यहाँ दर्ज करे। 

वैवाहिक स्थिति (वैकल्पिक) : अगर आपकी शादी हो गयी है, So वैवाहिक विकल्प का चयन करे और अगर नहीं हुई है तो अविवाहित का चयन करे।

व्यवसाय *: जो आप अभी काम करते है, उसका यहाँ पे चयन करे and अगर आप अभी Student है, तो छात्र का चयन करे। 

देश *: इसमें आप India select करे और अगर आप किसी दूसरे देश के रहने वाले है, Then आप अपने देश (Country) का चयन करे।

Note: यहाँ ध्यान रखे एक option India(NRI) भी है, So इसका चयन ना करे ये विकल्प उनलोगो के लिए है, जो नागरिक तो INDIA के है, लेकिन अपने Naukri,Business या किसी और काम की वजह से INDIAसे बाहर असीमित समय के लिए चले गए है।

ई-मेल * : अपना इ-मेल आयडी (Email id) दर्ज करे।

आईएसडी-मोबाइल * : अपना Mobile Number यहाँ दर्ज करे।

राष्ट्रीयता *: हमलोग भारतीय है, Then यहाँ India/Indian जो भी विकल्प उपलब्ध है, उसे Select करेंगे।

फ्लैट / दरवाजा / ब्लॉक संख्या * : Then यहाँ पर आप अपने घर का पता दर्ज करे।

स्ट्रीट / लेन (ऐच्छिक) : यह विकल्प आपके मन के ऊपर है, So अगर आप इसमें कुछ लिखना चाहते है, जो आपके घर के पता का हिस्सा है, तो लिख सकते है, नहीं तो आप इस विकल्प को छोर सकते है।

क्षेत्र / स्थान (ऐच्छिक) : यह विकल्प भी आपके मन के ऊपर है, So अगर आप इसमें कुछ लिखना चाहते है, जो की आपके घर के आसपास के पता का हिस्सा है, तो लिख सकते है, नहीं तो आप इस विकल्प को छोर सकते है।

पिनकोड * : इसमें आप अपना PIN Code दर्ज करे।

राज्य * :  इस विकल्प का चयन स्वतः Automatic हो जाता है, जैसे ही आप PIN Code दर्ज करते है।

शहर / नगर * : Then यहाँ पर अपना शहर/नगर का नाम दर्ज करे।

पोस्ट ऑफिस * : Now अपने Post Office का नाम सूचि से चयन करे।

फोन * : आपके घर में अगर तार वाला फ़ोन (landline) है, So उसका Number दर्ज करे अगर नहीं है, तो आप अपना Mobile Number दर्ज कर दे।

निवास स्थान और कार्यालय पते को कॉपी करें। * : अगर आप किसी Office में Job करते है, So नहीं का चयन करे और अपना office का Address दर्ज कर दे, और अगर आप Job नहीं करते है तो हाँ का चयन करे।

irctc-account-kaise-banaye-in-hindi
Form Fill-up In Hindi-Part-2
irctc-account-kaise-banaye-in-English-How-to-create-an-irctc-account
Form Fill-up In-English-Part-2

Now एक आप BOX  देख रहे है जिसमे लिखा हुआ है, I’m Not A ROBOT अब box में आप tick करे और जो भी आपको अनुदेश / Instruction मिले उसका आप पालन करे Then आप देखेंगे की Tick का निशान Green Colour में दिखने लगेगा। 

इसके बाद आप निचे वाले बॉक्स में Tick लगा दें ये विकल्प सत्यापन के लिए है, आप IRCTC के नियम और शर्तो से सहमत है, Then आप पंजीकृत करे पर Click करे।

irctc-account-kaise-banaye-in-hindi

So इसके बाद एक पुष्टिकरण का Pop Up Message आएगा जिसमे की आप से पूछा जायेगा , दिया हुआ Email id और Mobile Number सही है।

Irctc-Confirmation
Irctc-Confirmation

अगर आपका दर्ज किया हुआ जानकारी सही नहीं  है, Then आप Cancel पर Click  करके उसमे सुधार कर ले अन्यथा अगर आपका जानकारी सही है, तो आप OK पे Click करे, जैसे ही आप Ok पर Click करेंगे कुछ ही Second में आपका IRCTC का New Account Register हो जायेगा। 

आपका IRCTC Newly Account सफलतापूर्वक पंजीकृत हो गया है, After That आपको सबसे अंतिम Line में BLUE colour में यहाँ क्लिक करे लिखा हुआ आ रहा है, उसपर अब आप click कीजिये।

IRCTC-Registration-Successful
IRCTC-Registration-Successful

Note: India से बाहर रहने वाले अथवा जो विदेश में रहते है And भारत के नागरिक नहीं है उन्हें 100 +G.S.T का रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा।

अपने उपयोगकर्ता id और password दर्ज करे Then आप कैप्चा / Captcha को Follow करके उसके अनुसार दिए गए निर्देश का पालन करे Then आप साइन इन [Sign-IN] पे Click करे। फिर IRCTC Login हो जायेगा।

नोट: अगर आपको Captcha समझ नहीं आ रहा है, या आपको इस्तेमाल करने में कठिनाई हो रही है,तो आप निचे में देखेंगे की ओटीपी के माध्यम से लॉगिन और बुकिंग करने का विकल्प दिया हुआ है, यहाँ पे आप box में क्लिक कर दीजिये जिससे की कैप्चा का विकल्प गायव हो जायेगा और फिर आप साइन इन पे Click करे

फिर आपको एक POP UP मैसेज आएगा आपके रजिस्टर Mobile नंबर पर ओटीपी भेज दिया गया है, Then उसे आप दर्ज करके ओटीपी जमा करे पर क्लिक कर दे।

Then आपको Mobile और Email Id का सत्यापन करना है।

irctc-Mobile-Email-Verification
irctc-Mobile-Email-Verification

OTP(ओटीपी) के साथ मोबाइल And ईमेल आईडी दोनों को एक एक करके सत्यापित कर दे। Then आपको OTP के साथ Mobile को सत्यापित करे पे क्लिक करना है Then जो आपके मोबाइल पर ओटीपी आया उसे दर्ज करके ओटीपी को समिट करे पर क्लिक करे। 

Similarly आपको Email-ID को सत्यपित करने के लिए करना है, इसके लिए आपको अपने Email account में लॉगिन करके ओटीपी देख कर दर्ज करना है, फिर ओटीपी को समिट करे पे क्लिक करेंगे तो सफलतापूर्वक आपका IRCTC New Account बन गया है।

Mobile-Email-Verification
Mobile-Email-Verification

निष्कर्ष [Conclusion]:

हमे पूर्ण विश्वास है आपलोगो को IRCTC Next Generation Account कैसे और क्यों बनाये इसके होने वाले अनेक लाभ की पूरी जानकारी दी है, आशा करता हूँ, आप हमारे बताये गए विधि द्वारा आसानी से IRCTC account बनाना सीख लिए है, And सब कुछ समझ गए है। हमारा प्रयास यही है, आनेवाले इस digital World में सबलोग सीखे और आगे बढे हमने ऑनलाइन बताने के लिए ये माध्यम इसीलिए चुना है ताकि देश के किसी भी जरूरतमंद व्यक्ति इसका लाभ उठा सके। हमारे किये हुए परिश्रम से अगर आपको थोड़ी भी सहायता मिली है So अपनी अभिव्यक्ति को निचे शब्दों के रूप में व्यक्त कर सकते है जिससे हमे अत्यंत खुशी होगी।

अगर आपको हमारा Article पसंद आया तो Hindi|English को सोशल मीडिया नेटवर्किंग facebook ,Twitter, Instagram and Whatsapp इत्यादि के माध्यम से Share करके आप जरूरतमंद लोगो तक पहुँचा कर जनप्रतिनिधि का मदद करे ,धन्यवाद। जय हिन्द।

आपको Account बनाने में अगर कोई असुविधा हो रही है, Then उसे निचे लिख कर हमसे पूछ सकते है, हम सदैव आपकी सेवा में निस्वार्थ तत्पर है।

Leave a Comment