Sushant Singh Rajput BioGraphy | सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी

Sushant Singh Rajput एक सफल और उमदा कलाकार थे। सुशांत सिंह राजपूत एक इंडियन अभिनेता थे जो अपने बेहतरीन काम के लिए हिंदी सिनेमा जगत में जाने जाते थे, वह जानेमाने कलाकार के साथ बहुत ही अच्छे इंसान भी थे, साथ ही साथ वो अपने कुशल व्यावहारिक के लिए भी काफी लोकप्रिय थे।

सुशांत सिंह राजपूत की लाइफ में fans के लिए एक अलग ही जगह थी वो कहते है ना सर आँखों पर रखना इतनी महत्वपूर्ण थे fans उनकी लाइफ में। वो घंटो बैठ कर अपने fans के message को twitter पर पढ़ते थे और साथ साथ में उन्हें reply भी करते थे क्यूंकि वो जानना चाहते थे ऑडियंस उनके बारे में क्या सोचती है इस बात से उन्हें काफी फर्क पड़ता था। उन्होंने ने हमेशा हमारे दिल पर राज किया है और हमेशा हमसब के दिल में एक उमदा कलाकार और बेहतरीन इंसान के रूप में राज करते रहेंगे।

Sushant singh rajput Biography HIndi
Sushant Singh Rajput

Sushant Singh Rajput age and family Details | उम्र और परिवार के बारे में

सुशांत सिंह राजपूत का जन्म 21 जनवरी 1986 को मंगलवार के दिन मलदिहा में हुआ था यहाँ उनका पुस्तैनी घर है, यह भारत में बिहार राज्य के पूर्णिया जिले में है, सुशांत सिंह राजपूत की माता का नाम उषा सिंह है, और पिता का नाम कृष्णा कुमार सिंह है, मितु सिंह एक बहन है वह state level cricketer रह चुकी है।

सुशांत सिंह राजपूत की माता का देहांत 2002 में हो गया था अपनी माँ के मौत के बाद वो काफी टूट गए थे। उनकी माँ के देहांत के बाद उसी साल उनकी family पटना से Delhi आ गए थे।

Sushant Singh Rajput Education’s | पढाई

सुशांत सिंह राजपूत अपनी स्कुल की पढाई karen’s high School पटना के गोला रोड में स्थित और कुलाची हंसराज मॉडल स्कुल नई दिल्ली से किये थे।

सुशांत सिंह राजपूत के कथन के अनुसार 2003 में उन्होंने Delhi college of Engineering में 7th रैंक Entrance Exam में हासिल किया था जिसके बाद उन्होंने Bachelor of Engineering में मैकेनिकल ट्रेड के साथ Delhi College of Engineering में दाखिला लिया था।

वह Physics में National Olympiad Winner रह चुके है, सभी परीक्षा को लेकर देखा जाये तो उन्होंने ऐसे ग्यारह Engineering entrance exams को सफलतापूर्वक clear किया था, उनमे से एक परीक्षा इंडियन स्कूल ऑफ माइंस का भी था।

Career Selection| करियर का चुनाव

इसके बाद सुशांत सिंह राजपूत ने रंगमंच और नृत्य में भाग लेना प्रारंभ कर दिया था जिसकी वजह से वह अपने पढाई के लिए ज्यादा समय नहीं निकाल पाते थे और उन्होंने तीन साल तक अपनी Engineering को पूर्ण किया और अंततः चौथे साल में उन्होंने अपनी Engineering को छोर कर Delhi College of Engineering से अलविदा ले लिया और अपने रंगमंच और नृत्य के करियर में आगे बढ़ने का ठान लिया।

सुशांत सिंह राजपूत ने Shiamak Davar’s के Dance class में दाखिला ले लिया और इसी क्लास में उन्हें अभिनय में करियर बनाने का मन बना लिया क्यूंकि कुछ साथी जो उनके साथ डांस class में थे वो लोग अभिनय में करियर बनाने के लिए नाटक कक्षाओं में भाग ले रहे थे। जिनसे सुशांत भी प्रभावित होकर अभिनय के कक्षाओं में जाने का विचार बना लिए और बैरी जॉन के नाटक कक्षा में नामांकन करा लिए।

बैरी जॉन के नाटक कक्षा में उन्हें एहसास हुआ की वो दर्शको के साथ रूबरू हो सकते है और उनको कहीं ना कही यह पता था की वह हमेशा के लिए यही करना चाहते थे

Awards at dance class | डांस क्लास में प्रतियोगिता विजेता

Sushant Singh Rajput को कुछ ही समय के बाद डांस क्लास में उन्हें डावर के मानक नृत्य मंडली का सदस्य बना दिया गया जिसके बाद नर्तकियों के समूहों में से सन 2005 में उन्हें 51 वें फिल्मफेयर अवार्ड्स के पुरस्कार से समान्नित किया गया और फिर सन 2006 के कॉमनवेल्थ गेम के उद्घाटन समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम का एक हिस्सा भी रहे जिसका आयोजन ऑस्ट्रेलिया में हुआ था

सुशांत सिंह राजपूत को काफी आनंद आ रहा था और आये भी क्यों ना क्यूंकि वो जो भी करते थे हमेशा उसमे सफल रहे है चाहे वह पढाई ,डांसिंग या अभिनय ही क्यों ना हो और उन्होंने वही करने का फैसला किया जो वह मानते थे की मेरे लिए यही अच्छा है। फिर यहाँ से उन्होंने अपना पूरा समय नृत्य और अभिनय को समर्पित कर दिया।

इसके बाद उन्होंने फिल्मो में काम की तलाश के लिए अपना रुख सपनो की नगरी मुंबई की तरफ मोड़ लिया और मुंबई पहुँच कर एकजुट थिएटर समूह में शामिल हो गए जिन्हें नादिरा बब्बर चला रहे थे, इस समूह में वह ढाई साल तक सदस्य बने रहे। इसी दौरान उन्हें Nestle Munch का विज्ञापन ऑफर हुआ और उन्होंने इसे स्वीकार किया जिसके बाद उन्हें टेलीविज़न पे दिखाया गया जो पुरे भारत वर्ष में काफी चर्चित रहा।

Sushant Singh Rajput Tv Shows | टेलीविज़न शो

सन 2008 में एकजुट थिएटर समूह के साथ जब वह एक नाटक के मंच पर अपने अभिनय प्रतिभा को प्रदर्शित कर रहे थे तभी बालाजी कास्टिंग टीम के सदस्य ने सुशांत सिंह राजपूत के व्यक्तित्व और अभिनय प्रतिभा को देखा। जिससे बालाजी कास्टिंग टीम के सदस्य काफी प्रभावित हुए और उन्हें ऑडिशन के लिए आमंत्रित किया ऑडिशन देने के बाद वह सेलेक्ट हो गए जिसके बाद उन्हें प्रीत जुनेजा के किरदार निभाने के लिए ऑफर किया गया जिसका सीरियल का नाम किस देश में है मेरा दिल था।

इसके बाद वह किस देश में है मेरा दिल में किरदार निभाते रहे और कुछ समय के बाद उनके रोल को सीरियल में मार दिया गया। परन्तु वह इतने लोकप्रिय हो गए थे उन्हें इस सीरियल के समापन में आत्मा के रूप में वापस लाया गया था इसे देखते हुए उनके परिवार ने काफी कठिन समय के बाद जश्न मनाया था वो सुशांत की सफलता को लेके काफी खुश हुए थे।

Pavitra Rishta journey | पवित्र रिश्ता यात्रा

इन्ही सफलताओ और लोकप्रियता को देखते हुए सन 2009 में उन्हें Pavitra Rishta में मानव देशमुख के किरदार के लिए ऑफर किया गया। जिसमे गंभीर और परिपक्व किरदार का अभिनय करने का मौका मिला,इस सीरियल में अपने परिवार के घर गृहस्ती को सँभालने के लिए एक मैकेनिक के रूप में काम कर रहे थे, वो काफी बखूबी से अपने किरदार को निभाते थे और उसमें काफी हद तक डूब जाते थे और इसके लिए उन्हें काफी सराहना भी हमेशा पुरे भारत वर्ष से मिलती रहती थी।

शुरुआत में जब एकता कपूर ने उन्हें पवित्र रिश्ता के लिए चुना थे तब Zee Tv ने उन्हें स्वीकार नही किया था परन्तु बाद में एकता कपूर ने जी टीवी को मना लिया जिसके बाद उन्हें Pavitra Rishta सीरियल में काम करने का मौका मिल गया।

सुशांत सिंह राजपूत के मानव देशमुख किरदार को इतना ज्यादा सराहा गया जिससे उन्हें सर्वश्रेष्ठ पुरुष अभिनेता और सबसे ज्यादा लोकप्रिय अभिनेता के लिए तीन प्रमुख टेलीविजन पुरस्कार मिले और यही सफलता उनकी जिंदगी में फिल्मो में चार चाँद लगाने का काम किया।

Journey of Sushant Singh Rajput in Dance reality Show | डांस रियलिटी शो यात्रा

सुशांत सिंह राजपूत को फिर 2010 में एक डांस रियलिटी शो जरा नच के दिखा पार्ट 2 में मौका मिला जिसमे मस्त कलंदर बॉयज टीम के हिस्सा रहे इस डांस शो में उन्होंने mothers डे के स्पेशल एपिसोड में टीम के साथ अपने माँ को श्रधांजली परफॉरमेंस के रूप में दिया। यह परफॉरमेंस काफी भावुक कर देने वाला रहा और अंततः उनकी पूरी टीम इस कम्पटीशन में फर्स्ट रनर उप ऑफ द सीजन रही। सुशांत सिंह राजपूत जरा नच के दिखा पार्ट 2 डांस शो के साथ-साथ पवित्र रिश्ता में भी काम जारी रखे।

2010 के दिसंबर महीने में इसके बाद सुशांत सिंह राजपूत एक और डांस रियलिटी शो Jhalak Dikhla Jaa part 4 में नज़र आये जिसमे उन्हें कोरियोग्राफर Shampa Sonthalia के साथ जोड़ा गया था और फिर यहाँ पर भी उन्होंने अपना जलवा दिखाया और प्रथम रनर अप ऑफ द सीजन का ख़िताब हासिल किये।

सुशांत सिंह राजपूत बाद में फिल्मो में काम करना चाहते थे इसके लिए उन्होंने पवित्र रिश्ता सीरियल को छोरने का फैसला लिया और उन्होंने फिर सन 2011 के अक्टूबर महीने में पवित्र रिश्ता को अलविदा कह दिया।अगले ही महीने नवंबर में वह फिल्म के किरदार के ट्रेनिंग के लिए विदेश चले गए। जब पवित्र रिश्ता इन्होने छोर दिया तब इनकी जगह हितेन तेजवानी को मानव देशमुख का किरदार निभाने के लिए कास्ट कर लिया गया। फिर सुशांत सिंह राजपूत पवित्र रिश्ता के अंतिम एपिसोड में नज़र आये थे।

Sushant Singh Rajput Movies | फिल्म की जानकारी

सन 2013 से सुशांत सिंह राजपूत ने फिल्मों में अपने कैरियर की शुरुआत की , Kai Po Che इनकी सबसे पहली फिल्म थी। जिसमें उनका ऑडिशन अभिषेक कपूर ने लिया था इस फिल्म में तीन मुख्य भूमिकाओ में से एक सुशांत सिंह राजपूत का सिलेक्शन किया गया था। साथ में राजकुमार राव और अमित शाह मुख्य भूमिका में इस फिल्म में नजर आए।

Kai Po Che फिल्म चेतन भगत के एक कहानी पर आधारित है जिसका नाम द थ्री मिस्टेक्स ऑफ माय लाइफ है यह फिल्म काफी सफल रही इन्हें दर्शकों ने काफी पसंद भी किया इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत का योगदान अद्भुत था और यही से हिंदी सिनेमा जगत में नए स्टार का जन्म हुआ था

Shuddh Desi Romance | PK | Detective Byomkesh Bakshy

इसके बाद उनकी दूसरी मूवी शुद्ध देसी रोमांस आई थी जिसमें इनके साथ हीरोइन परिणीति चोपड़ा और वाणी कपूर थी। शुद्ध देसी रोमांस के डायरेक्टर मनीष शर्मा थे ,और इसे यशराज फिल्म ने produce किया था यह फिल्म लिविंग रिलेशनशिप पर आधारित है, और इसकी पूरी शूटिंग जयपुर राजस्थान में हुई थी।

शुद्ध देसी रोमांस फिल्म रिलीज के बाद बॉलीवुड हंगामा के तरण आदर्श ने सुशांत सिंह राजपूत केअभिनय को देखते हुए उनकी काफी प्रशंसा भी की थी और उन्होंने बोला था कि सुशांत सिंह राजपूत ने एक अलग ही छाप पूरी दुनिया के लिए छोड़ी है। शुद्ध देसी रोमांस मूवी देखने के बाद लोगों ने भी सुशांत की काफी प्रशंसा की थी।

इसके बाद सुशांत सिंह राजपूत आमिर खान के साथ काम करने का मौका मिला इस मूवी का नाम PK था जो बहुत ही ज्यादा रोमांचक और प्रचलित फिल्म रही है फिल्म में सुशांत अनुष्का शर्मा के साथ नजर आए हैं, हालाँकि सुशांत सिंह राजपूत का इस फिल्म में ज्यादा बड़ा रोल नहीं है। PK मूवी भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वालों फिल्मो में से एक साबित हुई। PK फिल्म को सन 2014 में रिलीज किया गया था जिसमें डायरेक्टर राजकुमार हिरानी थे।

सन 2015 में सुशांत सिंह राजपूत ने डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी में जासूसी के किरदार को निभाया है इसके लेखक शरदिंदु बंधोपाध्याय थे। बोमकेश बक्शी स्क्रीन का निर्माण यशराज फिल्म और दिवाकर बनर्जी प्रोडक्शन हाउस दोनों ने मिलकर किया था यह फिल्म 3 अप्रैल 2015 को रिलीज हुई थी। इस फिल्म को कोलकाता में बनाया गया था।

MS Dhoni: The Untold Story | Raabta | Kedarnath

सन 2016 में सुशांत सिंह राजपूत MS Dhoni: The Untold Story में नजर आए यह एक बायोग्राफिकल फिल्म कि हमारे इंडियन क्रिकेट सुपरस्टार महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर आधारित फिल्म है इस फिल्म को डायरेक्ट नीरज पांडे ने किया है। इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत के साथ दिशा पटानी और कियारा आडवाणी है, और अनुपम खेर उनके पिता की भूमिका में नजर आए हैं।

MS Dhoni: The Untold Story सुपरहिट रही और इसमें सुशांत सिंह राजपूत के परफॉर्मेंस को काफी सराहा गया इसके लिए उन्हें फिल्म फेयर अवार्ड फॉर द बेस्ट एक्टर के लिए नॉमिनेट भी किया गया।

सन 2017 में सुशांत सिंह राजपूत Raabta में कीर्ति सेनन के साथ नजर आए। यह फिल्म पिछले जन्म की कहानी पर आधारित है।

सन 2018 में सुशांत सिंह राजपूत Kedarnath फिल्म में सारा अली खान के साथ नज़र आये यह फिल्म लव स्टोरी और 2013 में जो उत्तराखंड में बाढ़ त्रासदी पर आधारित है इस फिल्म में एक कश्मीरी आम आदमी की भूमिका मंसूर खान के रूप में निभाई है।

Sonchiriya | Chhichhore | Drive | Dil Bechara

सुशांत सिंह राजपूत की तीन फिल्में 2019 में Sonchiriya | Chhichhore | Drive आई। सोन चिड़िया में सुशांत सिंह राजपूत भूमि पेडणेकर के साथ, छिछोरे में श्रद्धा कपूर के साथ और ड्राइव में जैकलीन फर्नांडिस के साथ नजर आए थे। ड्राइव को थियेटर में रिलीज नहीं किया गया था इस फिल्म को डायरेक्टर करण जौहर ने किया था यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई थी।

सुशांत सिंह राजपूत की सबसे आखिरी फिल्मी Dil Bechara रही यह फिल्म इनके मरने के बाद Hotstar पर रिलीज हुई है, इस फिल्म को मुकेश छाबड़ा ने बनाया है इस फिल्म को मई 2020 में रिलीज किया जाना था लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसके रिलीज को रोक दिया गया था।

सन 2016 में सुशांत सिंह राजपूत को दो और फिल्म का ऑफर मिला था जिनमें से एक फिल्म चंदा मामा दूर के और दूसरा Takadum थी जिसे होमी अदाजानिया बनाने वाले थे परन्तु बाद में इस ऑफर तारीख सही नहीं बैठने की वजह से वापस कर लिया गया। इसके बाद शेखर कपूर की एक प्रोजेक्ट Paani में वह काम करने वाले थे लेकिन यशराज स्टूडियो के प्रोडक्शन कंडीशन की वजह से वह इस फिल्म को स्वीकार नहीं कर पाए।

Sushant Singh Rajput wife, Height

सुशांत सिंह राजपूत ने अभी तक शादी नहीं की थी इसीलिए उनकी कोई पत्नी नहीं है। इनकी लम्बाई लगभग 5’10” / सेंटीमीटर -170 cm / मीटर – 1.78 थी।

Sushant Singh Rajput Girlfriend

अंकिता लोखंडे सुशांत सिंह राजपूत की पहली प्रेमिका है। दोनों पवित्र रिश्ता सीरियल में एक साथ काम करते थे। इनका रिलेशनशिप 6 साल तक चला था। सन 2016 में दोनों एक दुसरे से अलग हो गए जिसके बाद इन्होने कभी एक दुसरे से बात तक नहीं की। इसके बाद हाल ही में सुशांत के निधन के बाद Rhea चक्रबर्ती ने ट्विटर पर एक ट्वीट करके खुद को उनकी गर्लफ्रेंड बताया।

Death

सुशांत सिंह राजपूत का निधन मुंबई में बांद्रा स्थित डुप्लेक्स अपार्टमेंट में 14 जून 2020 को महज 34 साल की उम्र में मौत पंखे से लटकने की वजह से हुई। हालाँकि पूरी बायोग्राफी लिखने के बाद मेरा दिल ये नहीं मानता इतने जिंदादिल और पॉजिटिव , ब्रिलियंट इंसान कभी भी सुसाइड कर सकते है आपलोगों को क्या लगता है दोस्तों अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे।

Like # पसंद

Actor (अभिनेता)वडार्क रोबर्ट डी नीरो, जेम्स डीन
Cricketer (क्रिकेट खिलाडी)महेंद्र सिंह धोनी , सचिन तेंदुलकर, सौरभ गांगुली
Color (रंग)काला
Place (जगह)फ्रांस और Newzeland
Hobbie(शौक)किताब पढना , खेलना , space के बारे में जानना
Singer(गायक)ए आर रहमान
Bike (बाइक)Maserati Quattroporte, Range Rover
Car (कार)BMW K1300R
Facts About Sushant Singh Rajput

निष्कर्ष [Conclusion]:

हमे पूर्ण विश्वास है आपलोगो को Sushant Singh Rajput के Biography बारे में पूरी जानकारी दी है, आशा करता हूँ, आप सब को बताये गए जानकारी से काफी प्रेरणा मिली होगी, हमारा प्रयास यही है,आनेवाले इस डिजिटल दुनिया में सबलोग सीखे और आगे बढे। हमने ऑनलाइन बताने के लिए ये माध्यम इसीलिए चुना है ताकि सभी जरूरतमंद तक हम सही message को पंहुचा सके। अगर आपको थोड़ी भी इस पोस्ट से मोटिवेशन मिली है तो आप अपनी अभिव्यक्ति को निचे शब्दों के रूप में व्यक्त कर सकते है जिससे हमे अत्यंत खुशी होगी।

अगर आपको हमारा Article पसंद आया हो तब Hindi|English को सोशल मीडिया नेटवर्किंग पर इस पोस्ट को Share करके सुशांत सिंह राजपूत के इस पोस्ट को भारतवर्ष के सभी लोगो तक इसे पहुचाये  ,धन्यवाद। जय हिन्द।

अगर आप मेरी तरह ही सुशांत सर के Fan है then आप कमेंट बॉक्स में Love you Sushant Sir #ssrrock जरूर लिखे।

Leave a Comment